what is java swing in hindi?

 what is java swing in hindi?



जावा स्विंग एक ग्राफिकल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (GUI) लाइब्रेरी है जो जावा डेवलपर्स को उच्च-स्तरीय ग्राफिकल एप्लिकेशन बनाने में मदद करती है। यह विभिन्न बटन, लेबल, टेक्स्ट बॉक्स और अन्य ग्राफिकल कंपोनेंट्स प्रदान करता है जिन्हें उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्लेटफ़ॉर्म-निर्मित है, जिसका मतलब है कि आप इसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला सकते हैं। जावा स्विंग की मदद से आप उपयोगकर्ता के साथ इंटरैक्शन करने और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आकर्षक और उपयोगी ग्राफिकल इंटरफ़ेस बना सकते हैं। यह एक जीवंत विकास समुदाय के साथ आता है जो नए फ़ीचर्स और नवाचारों को जोड़ता रहता है।


Java Swing की विशेषताएँ (Features of Java Swing) हिंदी में निम्नलिखित हैं:



उच्च स्तरीय GUI कंपोनेंट्स: Java Swing, उच्च स्तरीय और आकर्षक GUI कंपोनेंट्स प्रदान करता है जैसे कि बटन, लेबल, टेक्स्ट बॉक्स, ड्रॉ डाउन बॉक्स, जो उपयोगकर्ता के साथ इंटरएक्ट करने में मदद करते हैं।

 


प्लेटफ़ॉर्म-निर्मित: Java Swing को विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों पर एक जैसे रूप में चलाया जा सकता है, जो कि क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म विकास को सुनिश्चित करता है।

 


कस्टमाइजेशन की सुविधा: Swing कंपोनेंट्स को आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं, जो आपके एप्लिकेशन को अद्वितीय बनाता है।

 


शैली और रूपरेखा: आप Swing कंपोनेंट्स की शैली और रूपरेखा को बदल सकते हैं, जिससे आपके एप्लिकेशन का बाहरी दिखावट आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार हो सकता है।

 


लेय़आउट मैनेजमेंट: Swing में विभिन्न लेय़आउट मैनेजर्स उपलब्ध हैं, जो कि कंपोनेंट्स को एक दिए गए स्थान पर और साइज़ में प्रदर्शित करने में मदद करते हैं।

 


ड्रैग एंड ड्रॉप समर्थन: Swing कंपोनेंट्स के साथ ड्रैग एंड ड्रॉप कार्रवाई का समर्थन किया जाता है, जो कि उपयोगकर्ताओं को आसानी से इंटरएक्ट करने में मदद करता है।

 


विभिन्न इवेंट्स और हैंडलिंग: Swing आपको विभिन्न इवेंट्स का हैंडलिंग करने की सुविधा प्रदान करता है, जो कि उपयोगकर्ता के इंटरएक्शन का प्रतिसाद देने में मदद करता है।

 


डीजाइन वाद: Swing कंपोनेंट्स के साथ डिजाइन वाद की विशेषता देता है, जो डिजाइन और डेवलपमेंट की प्रक्रिया को समर्थन करता है।

 


प्लग-इन की सुविधा: Swing के साथ विभिन्न प्लग-इन और एक्सटेंशन्स की सुविधा है, जो कि विकासकों को अधिक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और फ़ंक्शनालिटी जोड़ने में मदद करता है।

 

 

विकास समुदाय: Java Swing एक बड़ी विकास समुदाय के साथ आता है, जिससे नए फ़ीचर्स के साथ-साथ बग फ़िक्स और अपग्रेड भी मिलते रहते हैं।

example:- simple program of java swing


import javax.swing.*;

import java.awt.event.ActionEvent;

import java.awt.event.ActionListener;


public class SwingExample {

    public static void main(String[] args) {

        // Create a JFrame

        JFrame frame = new JFrame("Java Swing Example");

        frame.setSize(300, 200);

        frame.setDefaultCloseOperation(JFrame.EXIT_ON_CLOSE);


        // Create a JButton

        JButton button = new JButton("Click Me");

        button.setBounds(100, 60, 100, 40);


        // Add ActionListener to the button

        button.addActionListener(new ActionListener() {

            public void actionPerformed(ActionEvent e) {

                JOptionPane.showMessageDialog(frame, "Button Clicked!");

            }

        });


        // Add the button to the frame

        frame.add(button);


        // Set the frame to be visible

        frame.setLayout(null);

        frame.setVisible(true);

    }

}



इस प्रोग्राम में, हमने एक JFrame बनाया है जिसमें हमने एक JButton जोड़ा है। जब इस बटन पर क्लिक होता है, तो एक JOptionPane संदेश बॉक्स प्रदर्शित होता है जो "Button Clicked!" दिखाता है।


कृपया ध्यान दें कि यह प्रोग्राम एक बटन पर क्लिक करने पर एक संदेश बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए है और सिर्फ एक उदाहरण है। Java Swing के साथ आपके पास अनेक संभावितताएँ हैं जिनका उपयोग करके आप विस्तारित GUI एप्लिकेशन बना सकते हैं।


 

gyanbhandars

Hi, first of all, thanks for visiting this page. This page is all about me - Rahul Dabral(Founder of gyanbhandars). You will get exciting things about my life

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post